पहलवान की ताकत

 पहलवान की ताकत


एक बार एक तथाकथित पहलवान आफन्ती के घर गया और बोला:


"आफन्ती, तुम अक्ल में बड़े हो और मैं ताकत में। अगर हम दोनों दोस्त बन जाएं, तो कैसा रहेगा?"


आफन्ती ने आगन्तुक को गौर से देखा और उससे पूछाः


"पर यह तो बताओ, तुम्हारे अन्दर कितनी ताकत है?"


"मैं 500 किलोग्राम वजन वाली चट्टान को सिर्फ एक हाथ से आसानी से उठा सकता हूं और उसे नगर की चारदीवारी के बाहर फेंक सकता हूं." पहलवान डींग मारता हुआ बोला।


"ज्यादा शेखी न बघारो," आफन्ती ने उसकी ओर घूरते हुए कहा। "पहले मैं तुम्हारी परीक्षा लेता हूं।" यह कहकर वह पहलवान को आंगन में ले गया।


"ठीक है," पहलवान अकड़कर बोला, "मैं हर परीक्षा में खरा उतरूंगा।"


"अरे यार, ज्यादा डींग न मारो। जरा विनम्र रहो!" यह कहते हुए आफन्ती ने अपनी जेब से एक रेशमी रूमाल निकाला और उसके हाथ में थमाते हुए कहा, "इसका वजन दस ग्राम से भी कम है। जरा इसे आंगन की दीवार के बाहर फेंक कर तो दिखाओ।"


"यह भी कोई बड़ी बात है?" पहलवान मुस्कराता हुआ बोला, "आफन्ती, क्या तुम मुझे इतना नाचीज समझते हो? यह तो


मेरे बाएं हाथ का खेल है। लो, यह देखो!" पहलवान ने रूमाल उठाकर जोर से फेंका। मगर वह आंगन के अन्दर ही गिर गया।


आफन्ती ठहाका मारकर हंस पड़ा और बोला:


"अब जरा मेरी ताकत भी देखो। मैं इस रूमाल के साथ एक पत्थर भी आंगन की दीवार के बाहर फेंक सकता हूं।"


उसने जमीन से एक गोलाकार पत्थर उठा लिया और उसे रूमाल में लपेटकर दीवार के बाहर फेंक दिया।


"अब बोलो, कौन ज्यादा ताकतवर है? तुम या मैं?" आफन्ती ने चुटकी ली।


पहलवान पानी-पानी हो गया और बिना कुछ कहे अपना सा मुंह लेकर चला गया।


दुरंगा अमल


काजी ने एक दिन आफन्ती से पूछाः


"आफन्ती, लोग सामने तो मेरी खूब तारीफ करते हैं, लेकिन पीठ पीछे मुझे गालियां देते हैं। बता सकते हो, इसकी क्या वजह है?"


"काजी साहब," आफन्ती ने उत्तर दिया, "क्या यह मामूली-सी बात भी आपकी समझ में नहीं आ रही?"


"नहीं।"


"अच्छा तो सुनिए, मैं आपको बताता हूं." आफन्ती व्यंग्यभरे स्वर में बोला। "आप कहते कुछ हैं और करते कुछ हैं। आपका अमल दुरंगा है। इसलिए लोग भी आपसे दुरंगा बर्ताव करते हैं।"

Hindi kahaniyan

Comments

Popular posts from this blog

बादशाह के कठिन सवाल और आफनती

मुर्ख बनाने वाली गियान की बातें

मूर्ख बादशाह और आफनती

अन्दर रहना ठीक नहीं हिंदी कहानी

खुदा का पैगाम हिंदी मजेदार कहानियां

खरबूजों के दाम हिंदी कहानी

खिड़की पर सिर देसी कहानियाँ

सबसे ज्यादा खुशी का दिन

तपस्या का बेहतरीन तरीका कहानी

उड़ने वाला घोड़ा देसी कहानियाँ