आंखों की भूख हिंदी कहानियाँ

 आंखों की भूख हिंदी कहानियाँ 


गांव में एक बूढ़े सेठ को मरे कई दिन हो चुके थे। मगर उसकी दोनों आंखें खुली थीं। इमाम ने उसके लिए कुरान शरीफ की आयतें पढ़ीं और बार-बार फातिहा कही। फिर भी मृतक की आंखें बन्द नहीं हुई। लाचार होकर उसके घरवालों को आफन्ती को बुलाना पड़ा।


"इनके लिए फातिहा कहना बेकार है। यह समस्या मुझे अपने तरीके से हल करनी होगी!" आफन्ती ने बड़े आत्मविश्वास के साथ कहा। "फौरन एक प्लेट पुलाव लाओ और इन्हें खिला दो। इनकी आंखें जरूर बन्द हो जाएंगी!"


"तुम पागल हो गए हो क्या, आफन्ती?" इमाम बौखलाकर बोला। उसकी भौहें तन गई और दाढ़ी कांपने लगी। वह जोर से चिल्लाया, "जब आदमी की जान ही न रहे, तो वह खाना कैसे खा सकता है?"


"आफन्ती, हम लोग दुख के सागर में डूबे हुए हैं और तुम्हें मजाक सूझ रहा है।" सेठ की पत्नी ने शिकायत के स्वर में कहा। "सेठ जी को ज्यादा पुलाव खाने की वजह से ही तो प्राण त्यागने पड़े हैं!" "तब तो मेरी बात बिल्कुल ठीक है!" आफन्ती भौंहें सिकोड़ कर बोला। "कहावत है, लालची आदमी के पेट की भूख बुझ सकती है, पर आंखों की भूख कभी नहीं बुझती। सेठ जी की आंखें अब भी खुली हैं। क्या इससे यह जाहिर नहीं होता कि उनकी आंखों की भूख नहीं बुझी?"


कुछ नहीं आता !


एक बार आफन्ती और उसका दोस्त किसी बगीचे में पुलाव पका रहे थे। दोस्त ने कहा:


"आफन्ती, मुझे न तो आग जलाना न गाजर काटना आता है और न आग पर देगची रखना। मुझे दरअसल कुछ नहीं आता!" यह कहकर वह एक पेड़ की छाया में चादर तानकर सो गया।


आफन्ती ने गाजर काटी, आग जलाई और उस पर देगची रख दी। फिर उसने केवल आधे चावल देगची में डाले और बाकी आधे चावल कहीं छिपा दिए। पुलाव काफी देर तक पकता रहा। तैयार होने पर सारा पुलाव उसने खुद ही खा लिया। जब आफन्ती बर्तन साफ कर रहा था, तो दोस्त आंखें मलता हुआ उसके पास आ पहुंचा और झुंझलाकर बोलाः


"अरे आफन्ती, तुमने पूरा पुलाव अकेले ही कैसे खा लिया?


मुझे क्यों नहीं जगाया?"


"मेरे प्यारे दोस्त," आफन्ती ने बड़े इत्मीनान से उत्तर दिया,


"क्या तुमने यह नहीं कहा था कि तुम्हें कुछ नहीं आता? मैंने सोचा, तुम्हें पुलाव खाना भी नहीं आता होगा। इसलिए नहीं जगाया!"

Hindi kahaniyan

Comments

Popular posts from this blog

बादशाह के कठिन सवाल और आफनती

मुर्ख बनाने वाली गियान की बातें

मूर्ख बादशाह और आफनती

अन्दर रहना ठीक नहीं हिंदी कहानी

खुदा का पैगाम हिंदी मजेदार कहानियां

खरबूजों के दाम हिंदी कहानी

खिड़की पर सिर देसी कहानियाँ

सबसे ज्यादा खुशी का दिन

तपस्या का बेहतरीन तरीका कहानी

उड़ने वाला घोड़ा देसी कहानियाँ